आखिर क्यों होते है दवाई के पत्ते पर Empty Spaces, जानना चाहते हो?

0
319

दवाइयां तो हर घर में आती हैं क्योंकि आजकल जो माहौल है उसमें घरों में लोगों से ज़्यादा तो दवाईयां रहने लगी हैं. कब, किसको क्या समस्या खड़ी हो जाए? इसलिए डॉक्टर के पास जाने की बजाय छोटी-मोटी बीमारी की दवा तो घर में मिल ही जाती है. सिर दर्द होने या हरारत होने पर हम सब फटाक से दवाई खा लेते हैं. अच्छा एक बात बताइए दवाई खाते समय कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि दवाई के पत्ते पर दवाई के अलावा दवाई के आकार की खाली जगह क्यों होती है?

ख़ैर, हम जानते हैं आपने इतना नहीं सोचा होगा और अगर सोचा भी होगा तो इसका जवाब नहीं ढूंढ पाए होंगे. इसीलिए आपकी समस्या का हल करते हुए हम आपके लिए जवाब लेकर आए हैं.

दरअसल, ये खाली जगह इसलिए होती हैं ताकि टेबलेट्स एक-दूसरे से मिलें न और कोई केमिकल रिएक्शन न हो. इसके अलावा जब दवा विक्रेता दवाइयों को एक शहर से दूसरे शहर लेकर आते हैं तो उनके टूटने का ख़तरा रहता है, जो स्पेस के होने से कम हो जाता है. ये दवाइयों के लिए Cushioning Effect की तरह है और इससे दवाइयां डैमेज नहीं होतीं.
इतना ही नहीं दवाइयों का नाम अच्छे से प्रिंट हो पाए इसलिए भी ये स्पेस रखा जाता है ताकि प्रिंट करने के लिए जगह अच्छी मिल जाए. आपने देखा होगा कुछ दवाइयों के एक पत्ते में एक ही गोली होती हैं ऐसे में उसकी पूरी जानकारी (तारीख़, इसके कम्पाउंड्स, एक्सपायरी आदि) देने के लिए पत्ते को बढ़ाया जाता है. इसके लिए खाली स्पेस देना ज़रूरी होता है.

इसके अलावा दवाइयों के पत्तों को काटते समय या दवाइयां निकालते समय नुकसान न हो इसलिए भी ये स्पेस दिया जाता है.

आज हमने आपको मिलियन डॉलर का जवाब ढूंढ कर दिया है. अब आपको दवाई खाते समय दिमाग़ पर ज़्यादा ज़ोर नहीं देना पड़ेगा, तो अब आप भी फटाफट इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक पहुंचाएं और उन्हें भी ये जानकारी प्राप्त करने का सौभाग्य दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 17 =