यहां पैसे देकर खरीदी जाती हैं अपने पसंद की दुल्हन, हर तीन साल में लगता है यह बाजार

0
1019

हम लोग अक्सर बाजार अपनी रोजमर्रा की जरूरत मंद चीजें खरीदने के लिए बाजार जाते हैं। लेकिन, क्या आप ने कभी यह सोच हैं कि किसी बाजार में दुल्हन भी बिकती है नहीं न जी हां,बिलकुल सही बात है बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाजार सजाया जाता है यहां आकर दूल्हा अपनी मन पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी जीवन संगनी बनाता है।

रोप के बुलगारिया में स्टारा जागोर नामक जगह है जहां पर दुल्हनों का बाजार लगता है। साल में 3 बार दुल्हनों का बाजार सजता है। यहां लड़कियां अच्छी तरह से तैयार होकर बाजार में आती हैं। वो बाकाया सज धज कर एक दुल्हन की तरह दिख रही होती हैं।

इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं।दुल्हन खरीदने के लिए लड़के अपने परिवार वाले को भी साथ लेकर पहुंचते हैं दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है।

लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है।दुल्हन खरीदने का यह चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है। इस पर कोई कानूनी रोक भी नहीं है।

इसे इस तरह समझिए कि एक पारिवारिक मिलन समारोह हो रहा है और दूल्हे वाले दहेज दे रहे हैं। इस बाजार में लड़के के साथ बुजुर्ग आदमी भी आते हैं जो अपनी पसंद की लड़की से बात करते हैं। लड़की पसंद आने पर लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार वालों को रुपए देते हैं और फिर उनकी बेटी को अपनी बहू बनाकर ले जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + 19 =