चंद्रयान-2 की रिपोर्टिंग कर Heidi Saadiya बनीं केरल की पहली ट्रांसजेंडर ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट

0
45

ट्रांसजेंडर वो शब्द जिसे स्वीकारना समाज के लिए थोड़ा मुश्किल था, लेकिन आज इन्होंने अपने हुनर के दम पर लोगों को इन्हें स्वीकारने पर मजबूर कर दिया है. केरल की एक्ट्रेस अंजली अमीर हो या फिर तमिलनाडु की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर पद्मिनी प्रकाश सबने एक अलग ही कीर्तिमान स्थापित किया है. इनके अलावा आजकल जो चर्चा में हैं वो हैं केरल की Heidi Saadiya. सादिया केरल की पहली ट्रांसजेंडर ब्रॉडकास्ट पत्रकार हैं. इन्होंने अपने करियर की शुरूआत Kairali News चैनल के लिए चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग से की है.

मुझे ख़ुशी है कि लोग अब हमें समझने लगे हैं. मगर जब मैं 18 साल की थी, तो मुझे ट्रांसजेंडर होने की बहुत बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ी थी. इस क़ीमत ने मुझसे मेरा घर छीन लिया. क्‍योंकि मेरे माता-पिता मुझे स्‍वीकार नहीं कर पा रहे थे. हालांकि, मैं चाहती थी कि वो मुझे प्यार करें, मेरा सपोर्ट करें, मगर ऐसा नहीं हुआ. इसकी मुझे कोई शिकायत नहीं है. आज बस इतना चाहती हूं कि जो मैं कर रही हूं वो उसे ज़रूर देखें.

मैंने त्रिवेंद्रम इंस्‍टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज़्म से इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पोस्‍टग्रेजुएशन किया है. इसके बाद केरल के एक-एक टीवी चैनल में इंटर्नशिप की. इस दौरान ही मेरे काम को देखकर न्‍यूज़ ट्रेनी की पोस्‍ट ऑफ़र की गई. ये सफ़र भी मेरे लिए आसान नहीं था. मैंने एक ट्रांसजेंडर होने का ख़ामियाज़ा यहां भी भरा है. मगर धीरे-धीरे इन लोगों ने भी मुझे अपना लिया.

आपको बता दें, केरल की स्‍वास्‍थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने सादिया को बधाई देते हुए कहा, आप ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक प्रेरणा हैं.

srcgp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 6 =