Sexual Climax के वक़्त महिलाओं के मन में क्या होता है: रिसर्च

0
475

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सेक्स के दौरान जब महिलाएं Orgasm यानि (चरमसुख) का अनुभव करती हैं तब उनके मन में कई तरह की बातें चलती हैं. एक सर्वे से इस बात का पता चलता है. इसमें कोई आश्चर्य वाली बात नहीं है कि उस दौरान महिलाओं के मन में चलने वाली ये बातें काफी दिलचस्प होती हैं, जिसके बारे में जान कर आप भी दंग रह जाएंगे. अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने इस पर रिसर्च की है.

इस रिसर्च के लिए 8 महिलाओं को ब्लैंकेट के अंदर खुद को Pleasure का अनुभव करने के लिए कहा गया. Magnetic Resonance Imaging (MRI) Scanner की मदद से उस दौरान उनके ब्रेन की तस्वीरें ली गईं. ये स्कैनर, टनल के जैसी दिखने वाली मशीन होती है, जो ब्रेन ट्यूमर को डिटेक्ट करने का काम करती है. इस एक्सरसाइज़ के दौरान ज़्यादातर महिलाओं को क्लाइमेक्स तक पहुंचने में 5 मिनट से भी कम वक़्त लगा, वहीं कुछ ने 20 मिनट से भी ज़्यादा समय लिया. इस दौरान MRI Scanner हर 2 सेकंड में उनके ब्रेन की तस्वीरें ले रहा था, जिससे ये पता चल सके कि संभोग सुख के वक़्त कौन-कौन से बॉडी पार्ट्स सबसे ज़्यादा एक्टिव थे.

इस स्टडी में टीम को नीचे दी गई कुछ जानकारियां हासिल हुईं.

– संभोग सुख से 2 मिनट पहले ब्रेन के Reward Centres एक्टिव हो जाते हैं. आमतौर पर ये एरियाज़ खाने-पीने के टाइम एक्टिव होते हैं.
– ब्रेन के Sensory Cortex, जो “Touch” मैसेज को बॉडी पार्ट्स से रिसीव करता है, और एक्टिव हो जाता है. जिससे पार्टनर के बॉडी पार्ट्स को संकेत मिलता है.
– Hypothalamus, ब्रेन को नियंत्रित करने का हिस्सा है, जो तापमान, भूख, प्यास और थकान को नियंत्रित करता है. सेक्स के दौरान यह सबसे ज़्यादा और आखिर तक एक्टिव रहने वाला पार्ट है.
– Nucleus Accumben बॉडी का वो हिस्सा होता है, जो मेमोरी को एक्टिव बनाये रखने के लिए Responsible होता है और सेक्स के दौरान एक्टिव भी रहता है.

इस रिसर्च से रिसर्चर्स ने पता लगाया कि सेक्स के दौरान महिलाओं के अंदर Sexual Arousal इस हद तक बढ़ जाता है कि उनको इससे होने वाले दर्द में भी आनंद की अनुभूति होती है. इसके साथ ही रिसर्चर्स ने यह निष्कर्ष निकाला कि संभोग सुख ब्रेन के करीब 30 हिस्सों पर प्रभाव डालता है. इन पार्ट्स में इमोशन, टच, जॉय, सैटिस्फैक्शन और याद्दाश्त भी शामिल हैं.

क्या आप जानते हैं?

– 10 से 15 सेकंड : महिलाओं में संभोग सुख औसतन 10 से 15 सेकंड तक ही होता है.
– 6 सेकंड : पुरुषों में संभोग सुख औसतन 6 सेकंड तक ही होता है.
-कुछ महिलाएं संभोग सुख का अनुभव तो करती हैं, लेकिन उनको इसके बारे में पता नहीं होता है.

एक औरत की Sexual Feelings एक पुरुष की फीलिंग्स के समान ही Strong होती हैं. सेक्सुअल इंटरकोर्स के दौरान कुछ महिलाओं को हर पल संभोग सुख का एहसास होता है, जबकि एक तिहाई महिलाओं को इसका पता भी नहीं चलता है.

Relationship with passionate affection

male और female Orgasm में अंतर होता है…
करीब 40 सालों से बायोलॉजिस्ट में इस बात को लेकर खासी बहस होती आ रही है कि महिलाओं में संभोग सुख केवल बच्चे के जन्म से सम्बंधित होता है जबकि ये मात्र पुरुषों में संभोग सुख को बढ़ावा देने के लिए ही होता है. और अगर यह तथ्य सही है तो एक जैसे ही जीन लड़के और लड़की में संभोग सुख Function के दौरान होने चाहिए.

srcgp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − twelve =