अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो उससे पहले जान लें उसके फायदे

0
146

आजकल युवाओं की पहली पसंद लव मैरिज हो गई है। बड़ी संख्‍या में लोग अब अपनी पसंद को ज्‍यादा वरीयता देने लगे हैं। पहले के ज़माने में लड़का-लड़की शादी वाले दिन तक एक-दूसरे की शक्‍ल तक नहीं देखते थे और घरवाले ही उनके लिए जीवनसाथी चुना करते थे लेकिन अब शादी की पूरी प्रक्रिया बदल चुकी है।

अरेंज मैरिज के फायदे
अब लोग अरेंज मैरिज से ज्‍यादा लव मैरिज करना पसंद करते हैं लेकिन फिर भी कुछ लोग अभी ऐसे हैं जिन्‍हें अरेंज मैरिज ही बेस्‍ट लगती है। इस बात को लेकर हमेशा से ही चर्चा रहती है कि अरेंज मैरिज बेहतर है या फिर लव मैरिज करना अच्‍छा रहता है।

आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अरेंज मैरिज करने से आपको क्‍या फायदे हो सकते हैं। अगर आपकी भी अरेंज मैरिज हो रही है तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है। तो चलिए जानते हैं कि अरेंज मैरिज के क्‍या फायदे हैं।

#1 समाज में सम्‍मान
आप चाहें जितना भी मॉडर्न क्‍यों ना हो जाएं लेकिन शादी को लेकर अभी हमारे समाज और परिवार के विचारों में उतनी आधुनिकता नहीं आ पाई है। समाज के रीति रिवाजों के अनुसार अपनी जाति से बाहर शादी करना सही नहीं है और अगर आप लव मैरिज करते हैं तो इससे समाज में आपका और आपके परिवार का सम्‍मान घट सकता है। वहीं अरेंज मैरिज करने पर आपके परिवार की साख बढ़ती है।

#2 एक-दसूरे को समझने का मज़ा
लव मैरिज तक पहुंचने से पहले रिलेशनशिप में कई उतार-चढ़ाव आते हैं और अगर आप इन सबमें पास हो गए तो ही लव मैरिज का लड्डू खाने को मिलता है। आपको बता दें कि बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने रिश्‍ते को शादी तक पहुंचा पाते हैं। सालों तक डेट करने के बाद पार्टनर की कई बुरी आदतें भी पता चल जाती हैं और अगर वो सब पसंद ना आएं तो बात शादी तक पहुंच ही नहीं पाती है।

अरेंज मैरिज में ऐसा कुछ नहीं है। अरेंज मैरिज में शादी के पहले के कुछ साल तो एक-दूसरे को समझने में ही निकल जाते हैं। एक-दूसरे के साथ समय बिताने को लेकर परिवार की ओर से भी दबाव रहता है और इसलिए भी पति-पत्‍नी एक-दूसरे के करीब रहते हैं।

#3 परिवार का साथ
शायद अरेंज मैरिज करने का ये सबसे बड़ा फायदा है कि आपको अपने परिवार का सपोर्ट मिलता है। जब आप अपने परिवार की पसंद से शादी करते हैं तो आगे तक की जिम्‍मेदारी उनकी हो जाती है। अगर शादी में कोई समस्‍या आती है तो आप अपने परिवार से इसके लिए सलाह या मदद ले सकते हैं। अरेंज मैरिज में हर कदम पर परिवार ढाल की तरह काम करता है।

#4 तानों से मिलती है मुक्‍ति
अरेंज मैरिज का ये फायदा सुनकर तो आपका दिल खुश हो जाएगा। अगर आप अरेंज मैरिज करते हैं और अपने परिवार की बात रखते हैं और समाज में उनका सम्‍मान बनाए रखते हैं तो आपको परिवार की तरफ से ताने सुनने को नहीं मिलते हैं। कभी-कभी शादी के बाद वैवाहिक जीवन में उथल-पुथल आती है और पति-पत्‍नी के बीच झगड़े होते हैं।

ऐसे में परिवार का पूरा साथ मिलता है और कोई भी गलत जीवनसाथी चुनने या अपनी मर्जी चलाने का ताना नहीं मारता है। शायद, शादी के फैसले को लेकर ताने सुनना सबसे ज्‍यादा मुश्किल काम होता है।

#5 करना पड़ता है एक-दूसरे का सम्‍मान
अगर आप अपने परिवार से प्‍यार करते हैं और उनका सम्‍मान करते हैं तो जाहिर सी बात है कि उनकी पसंद का भी सम्‍मान करेंगें। जब पति-पत्‍नी एक-दूसरे का सम्‍मान करते हैं तो शादी का रिश्‍ता निभाना बहुत आसान हो जाता है। कहते हैं कि रिश्‍ते में आपसी समझ और एक-दूसरे के प्रति आदर होना बहुत जरूरी होता है। इन दो स्‍तंभों के आधार पर वैवाहिक जीवन को सफल बनाया जा सकता है।

अब ऐसा नहीं है कि अरेंज मैरिज का पूरा फैसला आपका परिवार ही लेगा। अब तो अरेंज मैरिज में भी लड़का-लड़की शादी से पहले एक-दूसरे से मिलकर ही फैसला लेते हैं और अपनी पसंद से ही हां करते हैं। अब अरेंज मैरिज को लेकर वो पुरानी वाली धारणा नहीं रही है कि शादी के बाद ही लड़का-लड़की एक-दूसरे से मिल सकते है।

अगर आप अरेंज मैरिज या लव मैरिज को लेकर असमंजस में हैं तो शायद इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको थोड़ी राहत मिलेगी। वैसे सच कहूं तो शादी अरेंज हो या लव शादी के मायने और उसे निभाने के नियम तो एक ही रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + five =