जानिए क्यों 18 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद सकते है कंडोम, इसके पीछे का है ये बड़ा राज…

0
269

भारत में sex education पर कम ही लोग खुलकर बात करते है। जिस वजह से लोग कई मिथक का शिकार हो जाते हैं। यहीं वजह है कि लोग condom और इसके इस्तेमाल को लेकर घबराते है। चलिए आज हम आपको condom और उसके इस्तेमाल को लेकर किस तरह के मिथक है और उन सबमें कितनी सच्चाई है इसकी पूरी जानकारी देते हैं। इसे पढ़ने के बाद ही आप अपनी कोई राय बनाए।

1. हमने अक्सर सुना है कि कंडोम कभी एक्सपायर नहीं होते लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो रैपर के उपर कुछ डेट लिखी होती है। वहीं इसकी Expiry date होती है।

2. ना जाने किसी ने कब और कैसे ये अफवाह फैला दी है कि 18 साल से कम उम्र के लोग कंडोम नहीं खरीद सकते। ऐसा बिल्कुल नहीं है condom खरीदने के लिए कोई उम्र तय नहीं है।

3. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस बात का खुलासा एक अध्यन में किया जा चुका है कि लोग इसका इस्तेमाल करते हुए भी उतना ही आनंद का एहसास हुआ है जितना की इसके बिना।

4. एक सबसे बड़ा मिथक ये है कि दो condom का इस्तेमाल करना ज्यादा सही रहता है जबकि ऐसा नहीं है आप अगर दो कंडोम का इस्तेमाल करते है तो उससे उनके फटने के चांसेस ज्यादा रहते है।

5. कहा जाता है कि अगर आपके पार्टनर ने पिल ले रखी है तो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी से परहेज करना चाहते हैं, तो कंडोम लगाना जरूरी है।

6. आपको बता दें कि जब भी आप सेक्स करते हैं स्पर्म तो इजेक्ट होता ही है तो इससे खतरा ओर बढ़ सकता है। बेहतरी इसी में है कि अगर दो बार सेक्स कर रहे हैं, तो दोनों बार अलग-अलग कंडोम यूज किए जाए।

7. कंडोम को रखने के लिए एक उचित तापमान की जरुरत होती है। जेब ममें रखने से इसके लीक होने के चांस ज्यादा हो जाता हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखे की जेब में या किसी ऐसी जगह इसे ना रखे जहां तापमान ज्यादा हो।

8. हम लोगों के बीच एक आग धारणा बन गई है कि कंडोम सिर्फ प्रेग्नेंसी रोकता है जबकि ऐसा नहीं है। इससे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा ना के बराबर ही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − eleven =