घर के आंगन में घूमती दिखी 8 नीली आंखों वाली मकड़ी, महिला के देख उड़े होश, वायरल हुईं Photos

0
214

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एक महिला ने अपने घर के आंगन में मकड़ी की एक नई प्रजाति (New Species Of Spider) की खोज की. डेली मेल के अनुसार, अमांडा डी जॉर्ज ने पहली बार 18 महीने पहले आठ आंखों वाले क्रिएचर को देखा था. उनको फिर यही मकड़ी नजर आई. वह उसे पकड़ने और कैप्चर करने में कामयाब रहीं. उन्होंने तस्वीरें लीं और एक्सपर्ट्स को भेज दीं.

न्यू साउथ वेल्स के थिरोउल के एक प्रकृति प्रेमी अमांडा डी जॉर्ज को इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि उन्होंने एक साल पहले जोटस ब्रशेड जंपिंग स्पाइडर की एक नई प्रजाति को देखा था. मकड़ी की 8 नीली आंखें हैं. उसने जल्दी से मकड़ी की कुछ तस्वीरें खींची और उन्हें फेसबुक ग्रुप ‘बैकयार्ड जूलॉजी’ पर अपलोड कर दिया.

I've mentioned before that I try not to feed the wildlife, mostly because I think it leads to them getting used to…

Posted by Backyard Zoology on Saturday, 4 May 2019

डी जॉर्ज ने तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, ‘तो मैं एक अच्छे इंसान की तरह रिसाइकलिंग कर रही थी, जब मैंने बिन के ढक्कन पर एक छोटा लेकिन पूरी तरह से सुंदर जम्पिंग स्पाइडर देखा.’ उन्होंने मकड़ी को “विशाल नीली आंखें” के रूप में वर्णित किया.

एबीसी न्यूज के अनुसार, पोस्ट को मकड़ी विशेषज्ञ जोसेफ शुबर्ट के ध्यान में लाया गया, जिन्होंने डी जॉर्ज को मकड़ी को पकड़ने के लिए कहा. कई महीनें की खोज के बाद वो मकड़ी को पकड़ने में कामयाब रहीं. अमांडा डी जॉर्ज ने इसे पकड़कर एक खाली कंटेनर में डाल दिया. उनको फिर दूसरी मकड़ी भी नजर आई, उसको दूसरे कंटेनर में रखा गया. अगर यह एक ही कंटेनर में होतीं तो एक दूसरे को खा सकती थीं.

दो मकड़ियों को मेलबर्न में शुबर्ट को भेजा गया था, जिनको जम्पिंग मकड़ियों में महारथ हासिल है. मकड़ी के विक्टोरिया के दोबारा लैब खोलने पर मकड़ी का औपचारिक रूप से नाम और वर्णन किया जाएगा.

डी जॉर्ज ने कहा कि मकड़ियों की एक नई प्रजाति की पहचान करने में मदद करना बहुत रोमांचक था. उन्होंने कहा, ‘सच में यह बहुत एक्सटाइटिंग था. जब आप साइंस में अपना कुछ योगदान देते हैं तो बहुत अच्छा लगता है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − 7 =