ऐसी होती हैं बेटियां: भाई चल नहीं सकता तो रोज पीठ पर लाद कर ले जाती हैं स्कूल, देखिए Video

0
223

इसमें कोई शक नहीं हैं कि भाई बहन का रिश्ता सबसे ख़ास होता हैं. बचपन में हम एक दुसरे से चाहे कितने भी लड़ाई झगड़े कर ले लेकिन जब बात एक दुसरे की देखभाल की आती हैं तो भाई बहन मदद को हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसा ही एक ख़ास रिश्ते की कहानी आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

अपंग भाई को रोज पीठ पर लाद स्कूल ले जाती हैं बहन
चीन के युनान प्रांत में रहने वाली 9 साल की लड़की झाऊ अपने भाई के लिए किसी फ़रिश्ते से कम नहीं हैं. झाऊ का 12 वर्षीय भाई डिंगफू एक दिव्यांग हैं. वो बिमारी की वजह से चल फिर नहीं सकता हैं. उसकी इस बिमारी की वजह से घर वाले डिंगफू का स्कूल छुड़ाना चाहते थे. लेकिन बहन झाऊ ने घर वालो के इस फैसले का विरोध किया. वो अपने भाई का स्कूल नहीं छुड़वाना चाहती थी. इसलिए उसने खुद ही अपने भाई को पीठ पर लाद कर स्कूल तक ले जाने की जिमेदारी ली.पिछले कई महीनो से झाऊ अपने भाई को इसी तरह पीठ पर लाद के स्कूल ले जाती हैं. उसके रास्ते में कई बार मुसीबते भी आ जाती हैं, उसे रोजाना सीढियाँ भी उतरना चढ़ना पड़ता हैं लेकिन इसके बावजूद उसके इरादों में कभी कोई कमी नहीं आती हैं. वो नियमित रूप से रोजाना अपने भाई को स्कूल तक पहुचती हैं.

माँ की तरह रखती हैं भाई का ख्याल
झाऊ कहती हैं कि ‘मैं हमेशा अपने भाई का साथ दूंगी, उसका सहारा बनूँगी. मैं भाई का साथ जिन्दगी भर नहीं छोडूंगी.’ अपने लाचार भाई के लिए बहन का ये प्यार देख हर किसी की आँखें नम हो जाती हैं. झाऊ अपने भाई को स्कूल पहुचाने के अलवा उसे होमवर्क करवाने में भी उसकी मदद करती हैं. वो रोज अपने भाई को स्कूल के लिए तैयार भी करती हैं.

बहन भाई के इस प्यार को देख स्कूल वालो को उन पर दया आ गई और उन्होंने स्कूल के पास ही दोनों के रहने का इंतजाम कर दिया. झाऊ अपने भाई के साथ जिस डॉरमेट्री में रहती हैं वो स्कूल से 500 मीटर की दूरी पर हैं. लेकिन इसके बाद भी वो पूरा सफ़र पैदल अपने भाई को पीठ पर लादकर तय करती हैं. आपको बता दे कि इसके पहले झाऊ का घर स्कूल से काफी दूर हुआ करता था.

भाई के आलवा घर की जिम्मेदारी भी हैं उसके कंधे पर
भाई को उठाकर स्कूल तक ले जाने के आलवा 9 साल की ये मासूम अपने घर का भी पूरा काम काज करती हैं. दरअसल झाऊ के माता पिता भी उसके भाई की तरह अपंग हैं. अपने घर में सिर्फ झाऊ ही एक सामान्य लड़की हैं. ऐसे में घर के अधिकतर काम वो अकेली ही निपटा देती हैं. झाऊ स्कूल के दिनों में भाई के साथ घर से दूर रहती हैं और जब हफ्ते के अंत में छुट्टियाँ लगती हैं तो घर आकर झाड़ू, खाना, जानवरों की देख भाल जैसे काम कर जाती हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई भाई बहन की कहानी
जब भाई बहन की ये कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगो की आँखें नम हो गई. हर कोई झाऊ के इस काम की तारीफ कर रहा हैं. आप भी भाई बहन के इस प्यार को विडियो के माध्यम से यहाँ देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 7 =