पुलिस ऑफिसर ने शेयर किया एक्सीडेंट का दिल दहला देने वाला Video, गाड़ी चलाने वालों से कही ये बात

0
107

सड़क सुरक्षा में नियमों का पालन करते हुए सही गति से सावधानी से वाहन चलाने के अलावा और भी बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है. असुरक्षित रूप से खोला गया बोनट, गेट या लापरवाही से खड़ी कार भी ट्रैफिक जाम का कारण बन सकती है जो किसी भी अन्य यात्री के लिए घातक हो सकती है.

इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक विचलित करने वाले वीडियो में, एक बाइकर एक छोर से आ रहा है और वाहन के चालक से बचने की कोशिश कर रहा है, जो अचानक व्यस्त सड़क के बीच लापरवाही से कार का दरवाजा खोलता है.

वीडियो में आगे कार चालक की लापरवाही के चलते मोटरसाइकिल चालक ट्रक से टकराता नजर आ रहा है. टक्कर के बाद चालक और कई राहगीर बाइकर की मदद के लिए दौड़ते देखे जा सकते हैं.

वीडियो को पुलिस उपायुक्त (पूर्वी बेंगलुरु), कला कृष्णस्वामी ने शेयर किया है. डीसीपी ने ट्विटर पर लिखा, “कृपया सावधान रहें जब आप अपने वाहन के दरवाजे खोल रहे हों और घातक दुर्घटनाओं से बचें.”

विश्व बैंक के अनुसार, दुनिया के केवल 1 प्रतिशत वाहनों के साथ, भारत में दुर्घटना से संबंधित सभी मौतों का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा है. आय में कमी (दुर्घटना पीड़ितों में से 70% से अधिक कम आय वाले परिवारों से हैं), उच्च चिकित्सा लागत और सामाजिक सुरक्षा जाल तक सीमित पहुंच के कारण सड़क दुर्घटनाओं के सामाजिक-आर्थिक बोझ में गरीब परिवारों का अनुपातहीन हिस्सा होता है.

विश्व बैंक के अध्ययन में आगे कहा गया है कि सड़क दुर्घटनाओं में भारतीय अर्थव्यवस्था को हर साल सकल घरेलू उत्पाद का 5% से 7% के बीच खर्च करना पड़ता है. आधिकारिक सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 150,000 लोग मारे जाते हैं और अन्य 450,000 लोग घायल होते हैं. पीड़ितों में से आधे से अधिक पैदल चलने वाले, साइकिल चालक या मोटर साइकिल चालक हैं, 18 से 60 वर्ष की आयु के सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ सभी घातक घटनाओं का लगभग 84 प्रतिशत हिस्सा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − 4 =