मौत की सजा देने में सऊदी अरब ने बनाया नया रिकॉर्ड, 7 महीने में 120 का काटा गला!

0
132

सऊदी अरब (Saudi Arabia) अपने कड़े नियमों के लिए जाना जाता है. अगर कोई यहां नियम तोड़ता है तो उसके लिए मौत की सजा तय है. छोटी सी बात पर भी यहां कड़ी सजा का प्रावधान है. महिलाओं के लिए तो इस देश में कई नियम बने हैं. अगर कपड़ों का कोड भी कोई महिला तोड़ती है तो उसे भी सजा का हकदार पाया जाता है. इतना ही नहीं, कोड़े मारने की सजा यहां सबसे कॉमन है. लेकिन हाल ही में ह्यूमन राइट्स (Human Rights Groups) ने यहां की जो नई खबर दी है, वो काफी अलार्मिंग है. जानकारी के मुताबिक़, इस देश ने 2022 में सिर्फ सात ही महीने में मौत की सजा का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है.

2022 में अभी तक सिर्फ सात ही महीने बीते ही. इतने कम समय में ही यहां आधिकारिक रुप से 120 लोगों को मौत की सजा दी जा चुकी है. इन सभी लोगों का सिर कलम किया गया. इसमें मारे गए कुछ लोगों की गलती इतनी थी कि उन्होंने डेमोक्रेसी की मांग में हुए कैम्पेन में हिस्सा लिया था. इस गलती की सजा के तौर पर लोगों को सरेआम सिर काट कर मौत के घाट उतार दिया गया. ये डरावने आंकड़े ह्यूमन राइट्स ग्रुप ने दुनिया के साथ शेयर किया है.

बनाया रिकॉर्ड
अभी तक जो आंकड़े सामने आये हैं, उनपर यकीन करें, तो डर है कि देश अपना 2019 में बनाया रिकॉर्ड जल्द तोड़ डालेगा. 2019 में यहां कुल 186 लोगों को सिर कलम कर मौत दी गई थी. लेकिन इस बार तो सिर्फ सात ही महीने में आंकड़ा 120 को चुका है. द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक़, द यूरोपियन सऊदी ऑर्गेनाइजेशन ने इन आंकड़ों को जारी किया. इसमें पता चला कि 2021 के मुकाबले इस साल सिर कलम करने की घटना में अस्सी प्रतिशत का उछाल है.

सजा के बाद घर वालों को देते हैं जानकारी
ESOHR ने इन आंकड़ों के अलावा भी कई खुलासे किये. इसमें बताया गया कि जब किसी को मौत दे दी जाती है, उसके बाद घरवालों को इसकी जानकारी दी जाती है. इन आंकड़ों में मार्च के महीने में अस्सी लोगों का एक साथ सिर कलम करना भी शामिल है. ये सारे लोग देश में डेमोक्रेसी की मांग कर रहे थे. इसी की सजा के तौर पर इनका सिर काट दिया गया. लोगों को मौत के घाट उतारने के बाद उन्हें आतंकवादी करार दिया जाता है. अभी तक मारे गए 120 में से 101 सऊदी के निवासी थे. जबकि 19 अलग-अलग देश के नागरिक थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + one =