ज़्यादा जीने के लिए पुरुषों को क्या करना चाहिए, ये रिसर्च बता रही है

0
707

इस रिसर्च के बारे में जान कर पुरुषों के चेहरे की खुशी थोड़ी और बढ़ सकती है. ताइवान के नेशनल डिफ़ेंस मेडिकल सेंटर की रिसर्च के अनुसार, जो पुरुष हफ़्ते में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं, उनकी दिल की बीमारी का ख़तरा कम होता है. रिसर्च के अनुसार निरंतर सेक्स करने से पुरुषों के खून में उन हानिकारक केमिकल का स्तर कम होता है, जिससे दिल की बीमारी होती है. निरंतर सेक्स से शरीर में स्वस्थ ब्लड वेसल का संचालन बेहतर होता है, जिससे खून में बनने वाले केमिकल, ‘Homocysteine’ कम होते हैं. Homocysteine की वजह से दिल की बीमारी का ख़तरा बढ़ता है.

इस रिसर्च में 20 से 59 साल की उम्र के करीब 2,000 पुरुषों और महिलाओं के खून के सैंपल लिए गए. इसमें खून में Homocysteine की स्तर की तुलना उन लोगों के खून से की गई जो हफ़्ते में दो बार सेक्स करते ​थे.

नतीजों में पाया गया कि जो लोग हफ़्ते में कम से कम दो बार सेक्स कर रहे थे, उनमें ये केमिकल कम है, उनके मुकाबले जो महीने में एक बार सेक्स करते हैं. टीम ने बताया कि अधिक यौन सम्बंध से जीवन ज़्यादा स्वस्थ होता है. British Heart Foundation के Dr Mike Knapton के अनुसार निरंतर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की जांच करने से, फ़ुर्तीले रहने से और स्मोकिंग न करने से आप स्वस्थ्य जीवन जी सकते हैं.

इसके अलावा निरंतर सेक्स से महिलाओं की दिल की बीमारी पर कोई खास असर नहीं होता क्योंकि उनकी यौन उत्तेजना, खून के प्रवाह पर निर्भर नहीं करती, जिससे Homocysteine पर कोई असर नहीं होता.

srcgp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 18 =