दुनिया का वो अनोखा देश, जहां बेटी से ही शादी कर सकता है पिता, जानिए ऐसे कई अजीबोगरीब कानून

0
172

नई दिल्ली. किसी भी देश को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सही कानून व्यवस्था बहुत जरूरी है। अगर सही कानून व्यवस्था ना हो तो स्वभाविक सी बात है कि परेशानी बढ़ जाएगी। लेकिन कभी आपने सोचा है कि समाज की परेशानियों को दूर करने वाले कानून ही परेशानी की वजह बन जाएं तो क्या होगा? दुनियाभर में ऐसे कई देश हैं, जहां बेहद अजीब कानून व्यवस्था है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब कानून के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपका भी दिमाग चकरा जाएगा।

बेटी से शादी
ईरान में पिता अपनी बेटी से भी शादी कर सकता है। यह कानून साल 2013 में पास हुआ था, जिसके तहत कोई भी पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है, लेकिन इसके लिए शर्त ये है कि बेटी की उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए।

Radio पर गाने सुनाने के लिए कानून
कनाडा में कानून है कि यहां रेडियो पर बजने वाला हर पांचवां गाना किसी कनेडियन द्वारा गाया गया हो। इस नियम को कनेडियन रेडियो एंड टेलीविजन आयोग के द्वारा बनाया गया है।

संसद में मौत गैरकानूनी
इंग्लैंड में कानून है कि यहां संसद में किसी की मौत नहीं हो सकती। साल 2007 में इसे यूके का सबसे बेतुका कानून करार दिया गया था। लोगों ने कहा था कि इस कानून का कोई आधार नहीं है। हालांकि ये भी कहा गया था कि इस कानून के बारे में कहीं लिखित व्याख्या नहीं है।

टॉयलेट में फ्लश करना गैरकानूनी
ये अजीबोगरीब कानून बनाने वाला देश है स्विट्जरलैंड। अगर आप स्विट्जरलैंड में किसी अपार्टमेंट बिल्डिंग में रह रहे हों, तो यहां रात 10 बजे के बाद आप टॉयलेट में फ्लश नहीं कर सकते। चाहे वो आपका अपना घर ही क्यों न हो। सरकार इसे ध्वनि प्रदूषण मानती है।

हर समय मुस्कुराना जरूरी
अगर आप इटली के मिलान शहर में हैं, तो जरूरी है कि आप हर समय अपने चेहरे पर मुस्कान रखें। सिर्फ अंतिम संस्कार और अस्पताल में इससे छूट दी गई है। इसके अलावा अगर आप ये नियम नहीं मानते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

नीले जींस पर प्रतिबंध
उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तानाशाही से तो आप वाकिफ ही होंगे। किम जोंग अपने देश में अजीबोगरीब कानून बनाने के लिए भी मशहूर हैं। बता दें कि उत्तर कोरिया में नीले रंग की जींस पर रोक है। पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव से बचाने के लिए उत्तरी कोरिया में इसे प्रतिबंधित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 1 =