Teaser और Trailer में kya अंतर Hota hai

0
123

हैल्लो दोस्तों कैसे हैं आपलोग, दोस्तों आज हम बात करने वाले टीज़र और ट्रेलर के बारे में की इनके बीच में क्या अंतर होता है, अगर आप भी नही जानते है कि इनके बीच क्या अंतर होता है तो आइये जानते हैं : दोस्तों टीज़र ट्रेलर से छोटा विडियो होता है जिसमे मूवी के कुछ खास हिस्सो के क्लिप होते है और टीज़र से फिल्म की कम से कम जानकारी मिलती है इसमें फिल्म के सबसे एंटेरटेनिंग हिस्सो को हाईलाइट किया जाता है। दोस्तों जैसा की नाम से ही पता चलता है कि टीज़र viewers की tease करने के लिए दिखया जाता है जिससे viewers मूवी देखने के लिए Attract हो उनमे मूवी देखने के लिए Exictment बढे। टीज़र को हमेशा ट्रेलर से पहले रिलीज़ किया जाता है। दोस्तों ज्यादतर टीज़र 13 सेकंड से 1 या डेढ़ miniut तक के हो सकते है। टीज़र को मूवी के पूरी होने से पहले बनाया जा सकता है और ये मूवी शुरू होने के 1 2 साल पहले बनाये जा सकते है। बता दे की 1920 में पहली बार टीज़र का इस्तेमाल किया गया था। दोस्तों टीज़र में मूवी के बारे में कोई जानकारी नही होती है इस मूवी किसने डायरेक्ट किया है और किसने प्रड्यूस किया है। TRAILER क्या होता है। दोस्तों ट्रेलर एक प्रीव्यू होता है तो किसी मूवी का एक detailed Ad के रूप में दिखाया जाता है, जो ये बताता की मूवी को फ्यूचर में रिलीज़ किया जायेगा ट्रेलर में मूवी के रिलीज़ होने की डेट भी बताई जाती है कि मूवी कब रिलीज़ होगी जबकि टीज़र में ऐसा कुछ नही बताया जाता है। दोस्तों फिल्म पूरी होने के बाद ही ट्रेलर को रिलीज़ किया जाता ह। मूवी के पूरा होने से पहले एक ट्रेलर नहीं बनाया जा सकता है। यह टीज़र और ट्रेलर के बीच महत्वपूर्ण अंतरों में से एक है। ट्रेलर एक वीडियो क्लिप है दोस्तों लेकिन हम इस एक 3 या 3.30 का एक प्रोडक्ट भी कह सकते है जो यह बताता है कि फिल्म किराए पर लेने के लिए तैयार है। बता दे की सबसे पहले 1913 में ट्रेलर का इस्तेमाल किया गया था। दोस्तों पहले ट्रेलर को सिनेमाघरों में मूवी के ख़त्म होने के बाद दिखया जाता था लेकिन ट्रेलर को लास्ट में दिखाने का ज्यादा फायदा नही होता था क्योंकि मूवी समाप्त होने के बाद दर्शक छोड़ देते थे। इसलये अब इसे मूवी शुरू होने के पहले दिखया जाता है। दोस्तों हम कह सकते है कि टीज़र में हमे मूवी के बारे में कोई जानकारी नही मिलती है बस ये पता चल जाता है ये मूवी फ्यूचर में रिलीज़ की जायेगी जबकि ट्रेलर में हमे मूवी के बारे ज्यादतर जानकारी मिल जाती है कि जैसे किसने इसे डायरेक्ट और प्रड्यूस की है मूवी कब रिलीज़ होगी। दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। और मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर ये आर्टिकल आपके थोड़े भी काम आ सके धन्यवाद ।

टीज़र को हमेशा ट्रेलर से पहले रिलीज़ किया जाता है।
दोस्तों ज्यादतर टीज़र 13 सेकंड से 1 या डेढ़ miniut तक के हो सकते है। टीज़र को मूवी के पूरी होने से पहले बनाया जा सकता है और ये मूवी शुरू होने के 1 2 साल पहले बनाये जा सकते है। बता दे की 1920 में पहली बार टीज़र का इस्तेमाल किया गया था। दोस्तों टीज़र में मूवी के बारे में कोई जानकारी नही होती है इस मूवी किसने डायरेक्ट किया है और किसने प्रड्यूस किया है।

TRAILER क्या होता है।
दोस्तों ट्रेलर एक प्रीव्यू होता है तो किसी मूवी का एक detailed Ad के रूप में दिखाया जाता है, जो ये बताता की मूवी को फ्यूचर में रिलीज़ किया जायेगा ट्रेलर में मूवी के रिलीज़ होने की डेट भी बताई जाती है कि मूवी कब रिलीज़ होगी जबकि टीज़र में ऐसा कुछ नही बताया जाता है।

दोस्तों फिल्म पूरी होने के बाद ही ट्रेलर को रिलीज़ किया जाता ह। मूवी के पूरा होने से पहले एक ट्रेलर नहीं बनाया जा सकता है। यह टीज़र और ट्रेलर के बीच महत्वपूर्ण अंतरों में से एक है।

ट्रेलर एक वीडियो क्लिप है
दोस्तों लेकिन हम इस एक 3 या 3.30 का एक प्रोडक्ट भी कह सकते है जो यह बताता है कि फिल्म किराए पर लेने के लिए तैयार है। बता दे की सबसे पहले 1913 में ट्रेलर का इस्तेमाल किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 1 =