कोई नहीं जानता होगा वाहनों पर क्यों लिखा जाता है A/F, जानें इसके पीछे की ये बड़ी सच्चाई…

0
204

हम सभी हमेशा नई गाड़ी के number plate पर A/F लिखा देखते हैं लेकिन कभी इस बारे में नही सोचते हैं कि आखिर ऐसा क्यों लिखा होता है। अक्सर लोग गाड़ी या बाइक खरीदते हैं तो उन्हे कोई Temporary number दिया जाता है लेकिन जिन लोगों को Temporary number नही मिलता है उनके गाड़ी पर A/F लिख दिया जाता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि ऐसा क्यों किया जाता है? आज हम आपको जानेंगे कि नई bike या गाड़ी पर A/F क्यों लिखा जाता है।

क्यों लिखते हैं A/F
A/F का मतलब Applied For होता है। इसका मतलब ये होता है कि गाड़ी के मालिक ने गाड़ी के नए नंबर के लिए आवेदन कर दिया है और जब तक गाड़ी का Permanent number नहीं प्राप्त हो जाता है तब तक उसको Number plate पर A/F या Applied For लिखने की मोहलत दी जाती है।

हालांकि वाहन मालिकों को आरटीओ से यह छूट तभी तक मिलती है जब तक कि उन्हे अपनी गाड़ी का परमानेंट नम्बर नही मिल जाता। आम तौर पर Permanent Number Apply करने के 7 दिनों के अन्दर हीं मिल जाता है लेकिन अगर उसके बाद भी वाहन मालिक नम्बर प्लेट पर A/F लिखता है तो ये कानूनन जुर्म है और इसके लिए उसे जुर्माना अथवा सजा भी हो सकती है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि नए गाड़ी के Number plate पर A/F लिखने के रहस्य के बारे में। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो हमे फॉलो जरूर करें जिससे आपको इस तरह के और भी रोचक जानकारियां आगे भी मिलती रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × one =